Adobe Creative Cloud क्या होता है – हिंदी में

Adobe Creative Cloud Application और Service का एक सेट है जो Adobe in कारपोरेट द्वारा दिया जाता है जो Subscriber को ऐसे एप्लीकेशन और क्लाउड सर्विस का सेट देता है जिसके जरिए वह ग्राफिक डिजाइन , वीडियो एडिटिंग , वेब डेवलपमेंट फोटोग्राफिक के साथ-साथ mobile application की सेट और कुछ ऑप्शनल  क्लाउड सर्विस का भी फायदा देता है Creative Cloud में इंटरनेट पर Monthly या Yearly Membership दी जाती है जिसके जरिए सभी सेवा का फायदा हम उठा सकते हैं।

इंटरनेट की मदद से Adobe Creative Cloud से सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जा सकता है जिससे सीधा यूजर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करता है और जब तक मेंबरशिप Valid  रहती है तब तक उसका उपयोग हो सकता है आज हम आपको इस पोस्ट में Adobe से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे Adobe की शुरुआत कैसे हुई Adobe क्या है और यह काम कैसे करता है इनमें कौन कौन से एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर शामिल है।

 

Adobe creative cloud kya hai – Hindi me .

 

Adobe Creative Cloud एक तरह की Membership  होती है जो आपको एडोब के सभी प्रोफेशनल क्रिएटिव Desktop  Application  जैसे कि Photoshop , ILLUSTRATOR आदि के नए वर्जन के एक्सेस करने की अनुमति देती है Adobe Creative Cloud को Yearly  या Monthly मेंबर शिप के रूप में लिया जा सकता है आप क्रिएटिव क्लाउड डेक्सटॉप ऐप के जरिए अपने अप्प  लांच और अपडेट कर सकते हैं आप अपने बनाए फाइल को अपने Adobe Creative Cloud में स्टोर करने और शेयर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

आप इसके इस्तेमाल से Adobe Fonts डाउनलोड कर सकते हैं और क्रिएटिव वर्क कर सकते हैं आप दो कंप्यूटर MC या PC पर इसे इंस्टॉल कर सकते हैं और साइन कर सकते हैं लेकिन इसकी लाइसेंस आपको एक साथ दो कंप्यूटर पर इसका उपयोग करने से रोकती है इसका ध्यान रखना होगा।

आपको Cloud Storage और फाइल Syncing मिलती है ताकि आप अपने फाइल को अपने मोबाइल डिवाइस पर जहां भी चाहे एक्सेस कर सकते हैं यदि आप अपनी मेंबरशिप सीधे एडोब के ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदते हैं जो कि adobe.com तो जैसे ही आपका ऑर्डर Adobe स्टोर पर पूरा होगा आप की मेंबरशिप शुरू हो जाएगी।

Membership automatic एक फिक्स समय पर रिन्यूअल करना पड़ता है यह Yearly या Monthly हो सकती है अगर आप ने Prepaid Yearly मेंबर शिप ली है तो अगर आप शुरू के 14 दिन के भीतर इसे कैंसिल करते हैं तो आपको पूरे रुपए वापस मिल जाते हैं और अगर आप 14 दिन के बाद इसे कैंसिल करते हैं तो आपको पूरा रकम का सिर्फ 50 परसेंट ही वापस होता है अगर आप अपनी मेंबरशिप रद्द करते हैं तब भी आप अपने कंप्यूटर पर और Adobe Creative Cloud की वेबसाइट पर क्रिएटिव क्लाउड फोल्डर में फाइल को एक्सेस कर सकते हैं लेकिन इसके बाद आप इसके ऐप नहीं चला सकते हैं।

आपका अकाउंट भी फ्री मेंबरशिप वाला हो जाएगा जिसके 2GB डाटा तक ही स्टोर मिलता है Adobe Creative Cloud एप्लीकेशन सीधे आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया जाता है इसीलिए आपको daily उनको उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है आपको अपने ऐप को इंस्टॉल और लाइसेंस करने के लिए पहली बार इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है लेकिन आप वैलिड सॉफ्टवेयर लाइसेंस के साथ offline board में  इसका इस्तेमाल कर सकते हैं Yearly मेंबर शिप ऑफलाइन बोर्ड में 99 दिनों तक ऐप का उपयोग कर सकते हैं और महीना to  महीना मेंबरशिप ऑफलाइन बोर्ड  में 30 दिनों तक सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

 

Adobe का इतिहास क्या है ? 

एडोब ने पहली बार 2011 में Adobe Creative Cloud की घोषणा  कि अगले वर्ष Adobe Creativevसूट का एक और वर्जन निकाला गया 6 मई 2013 को एडोब ने घोषणा की , कि वह क्रिएटिव सूट के नए वर्जन में अब से जारी रहेंगे और इसके सॉफ्टवेयर के सभी वर्शन  सिर्फ क्रिएटिव क्लाउड के जरिए  निकाले जाएंगे।

इसके बाद सिर्फ Adobe Creative Cloud के लिए बनाया गया पहला नया वर्जन 17  जून 2013 को जारी किया गया था Creative Cloud जिसे CC  कहा जाता है के सब्सक्रिप्शन में ऑनलाइन अपडेट और कई भाषाओं को शामिल किया गया है Adobe Creative Cloud की शुरूआत में ऐमज़ान वेब सेवाओं पर होस्ट किया गया था लेकिन अब यह माइक्रोसॉफ्ट के एक नए कॉन्ट्रेक्ट में है जो 2017 वर्जन के साथ शुरू हुआ जिससे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एंजॉय किया गया।

 

Adobe के Application कौन कौन से है ? 

 

Adobe Creative Cloud ने Adobe creative Suite के कई सारे फ्यूचर को अभी तक इस्तेमाल में रखा  है और इसके साथ ही नए फीचर को भी क्लाउड में जोड़ा है जून 2014 में कंपनी ने Adobe Creative Cloud में 14 नए वर्जन की घोषणा की जिसमें इंपॉर्टेंट डेस्कटॉप टूल 4 नए मोबाइल एप्लीकेशन और एजुकेशन और फोटोग्राफी कस्टमर के लिए क्रिएटिव हार्डवेयर के रूप में शामिल है।

 

Adobe में कौन कौन से Application का इस्तेमाल होता है ? 

 

1. Adobe Acrobat –  Adobe Acrobat एक सॉफ्टवेयर परिवार है जो Portable Document Format यानि की PDF के लिए इस्तेमाल होता है Adobe Acrobat स्टैंडर्ड और Adobe Acrobat प्रोफेशनल सभी PDF  फाइल को Create  करने की अनुमति देता है और Adobe Reader  एक ऐसा एप्लीकेशन है जो PDF  फाइल को पढ़ने की अनुमति देता है।

2. Adobe After Effect – यह एक Digital  Motion  ग्राफिक है जिस Adobe सिस्टम से संचालित किया जाता है इसका उपयोग अक्सर फिल्म और वीडियो पोस्ट प्रोडक्शन में किया जाता है।

3. Adobe Animate – यह एक Vector Animation सॉफ्टवेयर है जिसका  इस्तेमाल एनिमेशन बनाने के लिए किया जाता है इससे Dwaring  टूल के साथ इस्तेमाल किया जाता है ताकि Adobe Flash , Adobe AIR , HTML 5 , Canvas , WebGL जैसे कई प्लेटफार्म पर Publish  किया जा सके।

4. Adobe Audition –  Adobe Audition एक डिजिटल ऑडिओ  एडिटर है जो ऑडिशन की क्षमताओं के साथ Adobe Sound बूट का मॉडल इंटरफ़ेस और वर्कफ्लो प्रदान करता है।

5. Adobe Dream Weaver – एक Combenation कोड है इससे GUI Web Development Applications भी कहते हैं।

6. Adobe Photoshop – Adobe Photoshop एक रास्टर ग्राफिक एडिटर है रास्टर ग्राफिक एडिटर 1 कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो यूजर को Allow  करता है कि वह कंप्यूटर स्क्रीन पर अलग-अलग टूर के साथ इमेज बना सके और उसे एडिट कर सकें इस इमेज को आप किसी भी Raster  graphic file image में सेव और शेयर कर सकते हैं जैसे  JPEG , PNG , GIF इसे Bitmap  इमेज के नाम से भी जाना जाता है एडोबी फोटोशॉप का ही एक छोटा सा एप्लीकेशन है एडोब फोटोशॉप लाइट रूम ,  लाइट रूम एक फोटो प्रोसेसर और इमेज ऑर्गनाइजेशन होता है।

7. Adobe ILLUSTRATOR – Adobe ILLUSTRATOR  एक Vector ग्राफिक एडिटर और सॉफ्टवेयर है जिन लोगों की ड्राइंग अच्छी होती है वह इस के जरिए अपना करियर बनाने की सोच सकते हैं और अगर आपको एडोब फोटोशॉप की अच्छी समझ है तो ऐड ऑफ एडिशनल से सीखना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

8 . Adobe Incopy – Adobe Incopy एक वर्ड प्रोसेसर एप्लीकेशन है।

9 . Adobe Indesign – Adobe Indesign एक डेक्सटॉप पब्लिशिंग एप्लीकेशन है।

10 . Adobe Dimension – यह तीन Dimension इमेज बनाने और प्रस्तुत करने के लिए एक Simpalyfied  एप्लीकेशन है।

11 . Adobe Premiere Pro – एक Timeline based  वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है इसके रिलेटेड एप्लीकेशन है Adobe Media Encoder वीडियो फाइल को आउटपुट करने का एक टूल है।

12 Adobe Prelude – एक टूल है जिसका जिसके जरिए इंपोर्ट इन रिव्यु और लोडिंग किया जाता है।

13 . Adobe Speedgrade – एक और टूल  है जो कलर कलेक्शन है और Premiere प्रोजेक्ट के लुक को ठीक करता है लेकिन स्पीडग्रेड को 22 अगस्त 2017 को बंद कर दिया गया था।

 

इसके अलावा भी और भी कई तरह की सर्विस है जो Adobe Creative Cloud हमें देता है, जैसे – 

 

1 . Behance Creative –  प्रोफेशनल के लिए है यह एक ऑनलाइन सोशल मीडिया पे पोर्टफोलियो सेवा है।

2 . Adobe Portfolio –  यह ऑनलाइन सोशल मीडिया based वेबसाइट एडिटर है जो क्रिएटिव प्रोफेशनल को अपने क्रिएटिव वर्क को दूसरे को दिखाने के लिए अपने पर्सनल वेबसाइट बनाने और मैनेज करने के मदद करता है।

3 . Adobe Story Plus – एक स्क्रीन writting  और फिल्म टीवी प्रोडक्शन का ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो प्रीमियर प्रो फैमिली से जुड़ा हुआ है।

4 . Font Licensing – Member को Licence देने के Types  के फैमिली के Fonts भी यहां  उपलब्ध है।

5 . Adobe Spark –  एक और फैमिली है विसुअल स्टोरीटेलिंग टेलिंग टूल का जिसमें Adobe Video ,Adobe Spark Page भी शामिल है।

6 . Web Hosting और क्लाउड आधारित फाइल होस्टिंग स्टोरेज के लिए स्पेस और सर्विस भी यहां मिल जाती है इसके साथ ही एडोब Adobe Creative Cloud और एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल एप्प के रूप में भी उपलब्ध है जो कि मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है  एडोब क्रिएटिव साइन के जरिए सभी एप्लीकेशन और मोबाइल डिवाइस से आपस में जुड़े होते हैं जिससे उनका इस्तेमाल और भी आसान हो जाता है।

 

Adobe Creative Cloud के मोबाइल एप्लीकेशन कौन – कौन से है ? 

 

1 . Adobe Capture CC – एक इमेज को किसी कलर थीम पैटर्न  और यूनिक फैशन में बदल देता है एडोब Color CC , Shape CC , Brush CC , Hue CC जैसे कई सारे एप्लीकेशन इससे जुड़े हुए हैं।

2 . Adobe ILLUSTRATOR –  Adobe ILLUSTRATOR एक Drawing ऐप्स है।

3 . Adobe Photoshop – Adobe Photoshop भी एक स्केच ड्राइंग ऐप है।

4 . Adobe Comp – Adobe Comp लेआउट और डिजाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5 . Adobe Preview – Adobe Preview ऐप का इस्तेमाल मोबाइल डिजाइन के Previewके लिए किया जाता है।

6 . Adobe Premiere Clip –  Adobe Premiere Clip मोबाइल प्लेटफार्म पर एक टाइमलाइन बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है।

 

फोटोग्राफी और इमेज एडिटिंग के लिए भी कई तरह के ऐप Adobe Creative Cloud में मौजूद है।

1. Adobe Lightroom Photo Editor – Adobe Lightroom Photo Editor  एक इमेज एडिटर है जो डेक्सटॉप पर Adobe Photoshop Lightroom जैसा दिखता है।

2. Adobe Photoshop Mix – Adobe Photoshop Mix एक Layer base  इमेज एडिटर है।

3. Adobe Photoshop Fix – Adobe Photoshop Fix कलर कलेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

इसे भी पढ़े – 

RAM kya hota hai ?

सॉफ्टवेयर कैसे बनता है ? 

Cloud Computing kya hota hai ?

 

 

निष्कर्ष

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Adobe Creative Cloud क्या होता है – हिंदी में काफी अच्छा लगा होगा अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बताएं हम आपके पास आने को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply