Android Root क्या होता है ? इसके क्या फायदे है ?

आप लोगो ने Android Root क्या होता है ? इसके बारे में तो सुना ही होगा लेकिन बहुत से लोगो को अभी भी एंड्राइड रुट क्या होता है ? इसके बारे में पता नही है तो आज हम आप को इस पोस्ट कर जरिये एंड्राइड रुट क्या होता है और इसके क्या फायदे होते है इससे जुड़ी सारी जानकारी आप को विस्तार से देने वाला हु तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

आप सभी लोगो को तो पता ही होगा कि एंड्राइड एक mobile operating system है और यह operating system सबसे ज्यादा मोबाइल में इस्तेमाल किये जाने वाला OS है क्योंकि आप को आज के समय मे हर इंसान के पास एंड्राइड फ़ोन देखने को मिल जाता है ।

एक operating system का काम होता है यूजर और उसके डिवाइस के हार्डवेयर के बीच मे लिंक बनाना जिससे जब कोई यूजर command देता है तो वह OS के जरिये command को हार्डवेयर के पास पहुच सके । अब हम जानते है कि android root क्या होता है ?

 

Android Root क्या होता है ?

जब भी कोई company किसी software को बनाता है तो वह उस सॉफ्टवेयर के साथ कुछ limitations को भी जोड़ देता है ताकि कोई भी इस सॉफ्टवेयर का गलत उपयोग न करे । Android ऑपरेटिंग सिस्टम एक Linux पर आधारित operating system है ।अगर आप ने कभी भी Linux का इस्तेमाल किया होगा तो आप को पता होगा कि यह एक open source operating system होता है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर हैकिंग करने के लिए किया जाता है ।

आप लोग अपने एंड्राइड फ़ोन के जरिये भी ऐसे बहुत सारे काम कर सकते है अगर आप का फ़ोन root किया गया हो तो , Root का मतलब है जड़ से , यह आप को अपने एंड्राइड मोबाइल के जड़ तक पहुचने का कार्य करता है बिना रुट किये गए एंड्राइड फ़ोन में आप यह सब कुछ भी नही कर सकते क्योकि बिना root किये आपको उसके सिस्टम फ़ाइल को access करने का ऑप्शन नही मिलता है ।

जब आप अपने laptop या computer में किसी software पर जाकर उस पर right button click करते है तो आप को Run as administrator का एक ऑप्शन मिलता है । ठीक इसी प्रकार जब आप अपने एंड्राइड मोबाइल को रूट कर देते है तो आप अपने फ़ोन को administrator पावर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है । अब आप अपने मोबाइल फ़ोन में कुछ भी के सकते है क्योंकि आप ने रुट करने के बाद सारी limitations को हटा दिया है ।

 

Android Kya Hai ?

 

Android phone को Root कैसे करे ?

 

हम एंड्राइड फ़ोन को दो तरह से root कर सकते है । पहला है कंप्यूटर की मदद से और दूसरा है बिना कंप्यूटर के मदद से भी । बिना कंप्यूटर की मदद से एंड्राइड फ़ोन को रुट करना काफी आसान होता है और इस माद्यम से कोई भी बड़े आसानी से कर सकता है इसके लिए आप को एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा जिसके नाम King Root है ।

#1 आपको सबसे पहले KingRoot के website पर जाकर इसके लेटेस्ट वर्शन को download करें।

#2 अगर आप पहली बार इंटरनेट से app download कर रहे है तो आप को अपने फ़ोन में कुछ सेटिंग करना होगा जिससे आप आसानी से app को डाउनलोड कर सके ।

#3 सबसे पहले आप को अपने फ़ोन के सेटिंग को ओपन करना होगा फिर उसके बाद security पर क्लिक करना होगा उसके बाद unknown sources के ऑप्शन में जाकर उसको allow कर देना होगा इसको allow करने के बाद आप आसानी से कोई भी app को इनस्टॉल कर सकते है ।

#4 आप kingRoot को install कर ले ।

#5  KingRoot इनस्टॉल करने के बार आपको root access unavailble का ऑप्शन मिलेगा उसके नीचे आप को Get now का बटन मिलेगा आप को उस बटन को क्लिक करना होगा जैसे ही आप button को क्लिक करते है आप rooting चालू हो जाती है और वह 97%पर जाकर रुक जाती है ।

#6  फिर से आप को continue पर क्लिक करना होगा उसके बाद app का purify system download होने लगता है ।

#7  जैसे ही आप का डाउनलोड पूरा हो जाएगा उसके बाद आप का फ़ोन पूरी तरह से root हो जाएगा रुट होने के बाद status में optimal state का option नजर आएगा ।

 

Open Source Software kya hai ?

 

Android phone Root है या नही कैसे पता कर ?

 

आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि मैंने तो अपना फ़ोन root कर लिया लेकिन हमें पता कैसे चले कि सच मे Phone root हुआ है या नही ? इस सवाल का जवाब आप को बहुत ही आसानी से मिल जाएगा आप को सब google के play store पर जाकर एक app को install करना होगा जिसके नाम Root checker है इसका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन के Root status के बारे में पूरी तरह से जान सकते है ।

अगर आप का Android Root  होगा तो आपको एक green color का status दिखेगा और नीचे लिखा हुआ आएगा Root access is properly install.

लेकिन अगर आप का फ़ोन root नही हुआ होता है अब आप को red color status दिखाई देगा और नीचे लिखा आएगा कि रुट access is not properly install.

इस तरह से आप अपने Android Root के बारे में आसानी से पता लगा सकते है ।

 

Android Root के क्या क्या फायदे है ?

 

Android Root करने के बहुत ही सारे फायदे है इसलिए हर कोई इस फायदे के बारे में जानना चाहता है । Android रुट के बहुत सारे फायदे आप को नीचे बताये गए है आप उन्हें पूरा पढ़ सकते है ।

#1 आप अपने फ़ोन की performance और battery life को बड़ा सकते है ।

#2 आप अपने फ़ोन से Incompatible Apps को install कर सकते है ।

#3 आप अपने फ़ोन के system के साथ आये हुए Apps को uninstall कर सकते है ।

#4 Android Root करने के बाद आप अपने फ़ोन में Only Apps run कर सकते है ।

#5 Android Root करने के बाद आप अपने फ़ोन को Customization कर सकते है ।

#6 Android Root करने के बाद आप अपने फ़ोन का full device backup ले सकते है ।

 

Android Root करने से क्या नुकसान होता है ?

 

जिस तरह से रुट करने से फायदा होता है उसी तरह से रुट करने से नुकसान भी होता है आप नीचे दिए गए लाइनों को पढ़ कर समझ सकते है कि रुट के क्या क्या नुकसान है ।

#1 आपका phone पूरी तरह से खराब हो सकता है ।

#2 जब आप फ़ोन को root कर देंते है तो आप के फ़ोन की warranty खतम हो जाती है ।

#3 Android Root करने के बाद आप अपने फ़ोन को update नही कर सकते है क्योंकि update करने में बहुत ज्यादा दिक्कत होने लगता है ।

निष्कर्ष

आशा है की आप को इस पोस्ट के जरिये Android Root क्या होता है ? इसके क्या फायदे है ? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होंगी मेरी हमेशा से एहि कोशिश रहती है की आप को दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके जिससे आप को कही और जाना न पड़े अगर आप को इस पोस्ट से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आप हमे निचे कमेंट में जरूर बताये जिससे हम आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।

 

 

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply