Freelancing क्या है ? Freelancing meaning in Hindi.

Freelancing क्या है ?  इंटरनेट के आने से बहुत सारे काम आसान हो गए हैं यहां तक कि इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके ढूंढे जा चुके हैं इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय आप ने कई जगहों पर ऐसा विज्ञापन जरूर देखा होगा जिसमें लिखा है कि घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाइए।

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि घर बैठे बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैंअसल में इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब ,ऑनलाइन मार्केटिंग ,वेब डिजाइनिंग आदि यह सभी काम घर बैठे बैठे ऑनलाइन किए जाते हैं लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमें काफी मेहनत और सब्र करना पड़ता है।

 

जैसे कि ब्लॉगिंग और यूट्यूब के केस में पैसे कमाना इतना आसान नहीं होता है इसमे समय और मेहनत दोनों ही लगते हैं और काफी समय के बाद जाकर हम इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं वैसे मजे की बात तो यह है कि इन ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में एक और ऐसा तरीका है जो सबसे अलग है और जिसे हम कम समय में ही ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं वह तरीका है Freelancing.

इसके बारे में आपने कहीं ना कहीं जरूर पढ़ा या सुना होगा जिसके जरिए आज बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको Freelancing के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपको फ्रीलांसर क्या है ? इसमें काम कैसे होता है ? और Freelancer कैसे बने ? यह सारी चीजें बताई जाएंगी ताकि आप भी इसके जरिए  घर बैठ  के पैसे कमा सकेंगे।

Freelancing क्या है ?

अगर किसी व्यक्ति में कोई टैलेंट या फिर कोई कला है तो वह उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करें और वह व्यक्ति उसके बदले पैसे दे इसे ही Freelancing का नाम दिया गया है।

इसका मतलब है कि मान लीजिए आपका किसी चीज में काफी टैलेंट है जैसे फोटोशॉप, राइटिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, डिजाइन, इमेज एडिटिंग, वॉइस ओवर, आदि अगर किसी दूसरे व्यक्ति को इनमें से कुछ काम करवाना है उसे चाहे फोटो बनवाने हो कोई डिजाइन करवाने हो और आपके पास वह काम करने का टैलेंट है तो आप उस व्यक्ति का काम कर सकते हैं ।

आपको काम के बदले आपको इसकी कीमत देगा और इसे ही Freelancing कहते हैं जो व्यक्ति पैसे लेकर ऑनलाइन सेवा देता है या सर्विस देता है जो व्यक्ति Freelancing करता है उसे Freelancer कहा जाता है।

 

 

Freelancing क्या है

 

Freelancing  बहोत तरह से हो सकती है इसका मतलब ऑनलाइन चाहे कैसा भी काम हो जैसे – Content Writing, Blogging, Designing, SEO, Link Building, Video Making, digital Marketing, Graphics Designing, Animation  यह सभी काम Freelancing में शामिल है।

अगर इनमें से किसी भी काम में आप एक्सपोर्ट है तो आप फ्रीलांसिंग में काम कर सकते हैं Freelancing में आप किसी भी विशेष कंपनी के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि इसके लिए आपको खुद एक क्लाइंट ढूंढना होता है और उसके लिए काम करना होता है।

एक क्लाइंट का काम पूरा होने पर दूसरे क्लाइंट का काम पूरा करना होता हैऔर इसी तरीके से यह सिलसिला चलता ही रहता है तो Freelancing एक स्किल बेस जॉब होती है जिसे व्यक्ति अपने कौशल और हुनर से पैसे कमाता है।

 

Freelancing का काम कहां होता है ?

हमने आपको Freelancing और Freelancer के बारे में बताया कि वह क्या है और उनका काम क्या है लेकिन यहां पर सवाल यह है कि फ्रीलांसर और उसकी क्लाइंट एक दूसरे के साथ कनेक्ट कैसे करते हैं क्योंकि Freelancing बिजनेस में सारा काम ऑनलाइन होता है।

तो वह क्लाइंट और फ्रीलांसर एक दूसरे को देख नहीं सकते तो  उनके बीच में बातचीत और प्रोजेक्ट की डील कैसे होती है तो मैं आपको बता दूं कि ऑनलाइन फ्रीलांसर और क्लाइंट को ढूंढने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कोई व्यक्ति इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए फ्रीलांसर या क्लाइंट से मिल जाता है

 

Freelancing

 

या फिर दूसरे किसी व्यक्ति ऑर्गनाइजेशन के जरिए क्लाइंट और फ्रीलांसर के बीच में प्रोजेक्ट की डील हो जाती है।लेकिन जो सबसे बेहतरीन तरीका है वह है फ्रीलांसर वेबसाइट इसके द्वारा ही फ्रीलांसर को काम मिलता है।

क्योंकि यह पूरी तरह से भरोसेमंद होती है फ्रीलांसर website एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करती है जहां बायर और Freelancer एक दूसरे को ढूंढ सके और एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सके ।

आज के समय में इंटरनेट पर कई सारे Freelancer Website मौजूद है जहां से आप Freelancing का काम कर सकते हैं ।

Freelancer वेबसाइट 

 

  • Fiverr
  • Upwork
  • Toptal
  • People hour
  • Freelancer
  • Project4hire
  • 99Designs

 

घर बैठे Freelancing से पैसे कमाने के लिए यह बेहतरीन वेबसाइट है लेकिन यहां पर सफल होने के लिए कुछ समय भी लग सकता है  इन वेबसाइट के जरिए आप अपने पहचान बना सकते हैं।

 

Freelancer वेबसाइट 

 

एक बार आप Freelancing Business में कामयाब हो गए तो आप यहां 50 $ per hour पर काम कर सकते हैं Freelancing में काम करने कि खास बात यह है कि यहां पर समय की कोई भी पाबंदी नहीं है इसलिए आप जब चाहे इसमें काम कर सकते हो।

Freelancing Websites  काम करने वालों और काम करवाने वालों के बीच एक प्रकार का ब्रिज जैसा होता है इन वेबसाइट पर क्लाइंट और Freelancer दोनों ही Registered होते हैं जब किसी व्यक्ति या किसी कंपनी को कुछ काम करवाना होता है।

तो वह Upwork या Fiverr जैसी Website पर जाता है और अपना काम पोस्ट कर देता है उसके बाद Freelancer अपने स्किल और अनुभव के हिसाब से उस काम को करने के लिए अप्लाई करते हैं जिस फ्रीलांसर की पहचान काम और दाम क्लाइंट को पसंद आता है।

उसे हायर कर लिया जाता है Freelancer क्लाइंट के द्वारा निर्धारित समय पर काम पूरा करके दे देता है जिसके बदले उसे पैसे मिलते हैं जिस वेबसाइट के जरिए Freelancing का काम होता है उसे भी buyer और Freelancer दोनों से कमीशन मिलता है।

 

Freelancing की जॉब कैसे करें ( फ्रीलांसर कैसे बने )

 

तो जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि Freelancing skill बेस जॉब है जिसमें व्यक्ति अपने टैलेंट से पैसे कमाता है इसलिए अगर आप एक Freelancer बनना चाहते हैं तो पहले आप अपने टैलेंट को पहचानिए कि आप क्या कर सकते हैं।

ऐसा कौन सा काम है जिसे आपको करना बहुत पसंद है अपने टैलेंट को पहचानने के बाद उस पर निरंतर काम कीजिए और अपने हुनर को और बेहतरीन  बनाइए Freelancer बनाने के लिए आपको किसी भी एक काम में प्रोफेशनल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जैसे कि मान लीजिए कि आप एक कंटेंट राइटर हैं आपको लिखना पसंद है और आप चीजों को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं । तो Freelancing में आप अपनी पहचान बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपको लिखना पसंद है पर आपको यह समझ नहीं आता है कि किस चीज को बेहतर तरीके से एक्सप्लेन करने में आपको किन किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

 तो आप यह काम अच्छी तरह से कर पाएंगे कहने का मतलब यही है कि आप जिस भी प्रोफेशन को चुने उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही वह काम आपके आदत में शामिल होना चाहिए।

 

Freelancing

 

जिससे आप उस काम को तय समय में पूरा कर सकेंगे अपने टैलेंट को निखारने और किसी काम में प्रोफेसर बनने के बाद Freelancing में जॉब करने के लिए  आपको कुछ खास चीजों की जरूरत होगी।

जैसे कि Computer, Internet connection, Smartphone एक ईमेल अकाउंट एक bank account  क्योंकि Freelancing का काम ऑनलाइन होता है तो इन सभी चीजों की आपको निश्चित ही जरूरत पड़ेगी यह सारी चीजें पूरी करने के बाद आपको किसी भी  Freelancer वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करना होगा।

जिससे आप एक Registered Freelancer बन जाएंगे और आप को तुरंत काम मिलने लगेगा Freelancing साइड में अकाउंट बनाते समय आप अपने बारे में और अपने काम के बारे में अच्छी तरह से एक्सप्लेन करें जैसे कि आप कहां से हैं आप वह काम कब से कर रहे हैं ।

और आपने वह काम कैसे सीखा इत्यादि सभी चीजें लिखें उसके बाद आप की सही पहचान के लिए आप अपना खुद का फोटो अपलोड करें क्योंकि फोटो आपकी आइडेंटी की तरह काम करता है।

जिससे सामने वाले को यह पता हो कि उसका काम कौन कर रहा  है आप जिस काम में माहिर हैं उस काम के लिए सही कीमत निर्धारित अरे जिससे काम देने वाले को यह आईडिया रहे कि वह जो भी काम करवाना चाहता है।

उसके लिए उसे कितने पैसे देने होंगे यह कुछ ऐसी चीजें थी जिसे आपको अकाउंट बनाने के समय ध्यान में रखते हुए डिटेल भरने पर जब आप Freelancing के रूप पर काम करना शुरू करेंगे तो आपके सामने बहुत से प्रोजेक्ट आएंगे।

जिसमें से आप अपनी योग्यता और अपनी सुविधा के अनुसार कोई सा भी प्रोजेक्ट यूज कर सकते हैं और उसे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं अगर आप घर बैठे ही पार्ट टाइम जॉब या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो Freelancing आपके लिए  सबसे बेहतरीन तरीका है और साथ ही आप आसानी से छोटी  कामों को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

एक और खास बात जो भी काम करें हुआ पूरी ईमानदारी के साथ करें और अच्छे से करें क्योंकि लास्ट में जब क्लाइंट रिव्यू लिखता है और बाद में जो दूसरा क्लाइंट आता है तो वह रिव्यू जरूर देखता है कि आपने पास्ट में कैसा काम किया है क्या रेटिंग है ? क्या और कैसे रिव्यू हैं

इसीलिए यह नियम याद रखिए कि यहां पर जो काम आपको करना है वह पूरी शिद्दत के साथ बहुत अच्छे से करना है क्योंकि रिव्यू बहुत इंपॉर्टेंट है आपके अगले काम के लिए।

 

इसे भी पढ़े –

 

 निष्कर्ष 

उम्मीद है आपको इस पोस्ट के जरिए Freelancing कि जो जानकारी दी गई है वह पसंद आएगी इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया है कि Freelancing क्या होता है ? इसमें काम कैसे किया जाता है ? और Freelancer बनकर जॉब कैसे कर सकते हैं ?

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं जिससे हम आपके परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply