Freelancing से पैसा कैसे कमाए – 2022 में –

दोस्तों freelancing work पहले भी हुआ करता था लेकिन ऐसे बहोत कम लोग थे जो freelancing वर्क में interested हुआ करते थे लेकिन बदलते समय के साथ वर्क पैटर्न में जो बदलाव आए उनसे धीरे धीरे ही सही freelancing का ऑप्शन लोगो को पसंद आने लगा।

ज्यादा से ज्यादा लोग इस तरह के वर्क के बारे में जानने लगे और freelancing में लोगो का इंटरेस्टेड भी इतना बढ़ गया कि जो freelance वर्क करते है .और इसी तरह का काम करना पसंद करने लगते है । ऐसे में freelancing वर्क के फील्ड में ऑप्शन भी काफी तेजी से बढ़ रहे है ।

यानी पहले की तुलना में फ्रीलान्स वर्क को अब कहीं ज्यादा इंपॉर्टेंट और वैल्यू भी मिलने लगी है ऐसे भी अगर आप भी 9:00 से 5:00 जॉब वाले पैटर्न से फ्री होकर freelancing कार्य की तरफ बढ़ने का इरादा बना रहे हैं तो आप अच्छा ही सोच रहे हैं आपके इस सोच को सपोर्ट करने के लिए हमने यह आर्टिकल लिखा है जिसमे आज हम आपको बताने वाले हैं। Freelancing से पैसा कैसे कमाए ?

इसलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आर्टिकल के अंत में हम आपको ऐसे टिप्स भी देने वाले हैं जिनकी मदद से freelancing काम ढूंढना काफी आसान हो जाएगा और हम आपको कुछ पॉपुलर फ्रीलांसर पैटर्न के नाम भी बताने वाले हैं .

 

Freelancer पर कितने प्रकार के काम होते हैं ? 

 

1. Administrative Support – अगर आप Project Management Responsibilities , Web Research , Data Entry और Transcription  जैसे Administrative Support टास्क को आसानी से कर सकते हैं तो आप Administrative Support फ्रीलांसर जॉब कर सकते हैं .

क्योंकि Personal Virtual Assistants अच्छी freelancing वर्क हो शक्ति है और इस समय आप जितने ज्यादा स्किल होंगे उतना ही ज्यादा Earning कर पाएंगे Administrative Support पोजीशन पर रहते हुए आप किसी एजेंसी के लिए भी काम कर सकते हैं और इन दो विजुअल क्लाइंट से भी आप आसानी से डील कर सकते हैं।

 

 

2. Digital Marketing Manager – आजकल हर एक बिजनेस को डिजिटल प्रेजेंट शो करने की जरूरत हो गई है लेकिन अभी तक ज्यादा बिजनेस को डिजिटल दुनिया की नॉलेज नहीं है तो ऐसे में उन्हें डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की जरूरत पड़ती है जो उनके बिजनेस को डिजिटल प्लेटफार्म पर मैनेज कर सकें .

इसमें बहुत से वर्क शामिल होते हैं जैसे सर्च इंजन पर पैड प्रमोशन करना , सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना , सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और SEM  करना। तो ऐसे में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में यह सब जानते हैं तो फ्रीलांस वर्क में  यह वर्क  बहुत डिमांड में बनी हुई है यदि आप यानी आप इस स्थान पर काम करते हुए अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. Graphic Designer –  ग्राफिक डिजाइनर या  ग्राफिक आर्टिस्ट आर्ट और टेक्नोलॉजी को मिक्स करके विजुअल कॉन्सेप्ट बनाने में एक्सपर्ट होते हैं और उनका यह कार्य ब्रांड को अपना टारगेट कस्टमर तक पहुंचने में बहुत हेल्प करता है इसलिए ब्रांड मार्केटिंग और प्रोमोशन के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइनर की हेल्प लेते हैं .

तो ऐसे में ग्राफिक डिजाइनर जिन्हे कम्युनिकेट डिजाइनर भी कहा जाता है इनका स्कोप  काफी ज्यादा बढ़ गया है और ज्यादातर कंपनी अपनी Website , Advertisements , Brochures , Magazines की डिजाइन के लिए इन सभी को अप्रोच  करते हैं इस स्थान पर freelance का काम करके आप अच्छी सैलरी कमा सकते हैं हर महीने वह भी अपने कंफर्ट जोन में रहते हुए।

4. Content Writing – Content Writer Website , Blog Posts , Artical , Newsletter , ebook , Email Copies Product Descriptions और Social Media पोस्ट के लिए कंटेंट क्रिएट करते हैं एक कंटेंट राइटर का लक्ष्य एक ऐसे कांटेक्ट को बनाना होता है जिसके इस्तेमाल से सही कस्टमर तक पहुंचा जा सके और उसे ब्रांड को प्रमोट किया जा सके .

तो ऐसे में अगर आप राइटिंग में इंटरेस्टेड हैं तो कंटेंट राइटिंग के तौर पर फ्रीलांस काम शुरू कर सकते हैं इसका स्कोप भी इस डिजिटल वर्ल्ड की डिमांड के अनुसार बढ़ता जा रहा है यानी आप अच्छा खासा ऐसा कमा सकते हैं और जैसे-जैसे आप एक्सपर्ट होते जाएंगे आपको मिलने वाले offers भी बहुत होते जाएंगे।

5. Blockchain Development – Blockchain Development के बारे में भले ही आज लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते लेकिन Next जनरेशन में Healthcare ,Education  , Transportation  जैसे बहुत ही इंडस्ट्री के लिए यह एक एडवांस सलूशन बनकर आया है ऐसे में कंपनी सर्टिफाइड Blockchain प्रोफेशनल को अच्छा पैसा देने को तैयार भी है .

एक Blockchain Development सॉफ्टवेयर डेवलपर , कंप्यूटर नेटवर्किंग , डाटा स्ट्रक्चर को मिक्स करने में एक्सपर्ट होते हैं इसलिए अगर आप इस फील्ड की जानकारी रखते हैं तो इस जानकारी को इंप्रोवे करते रहिए और इन फील्ड में फ्रीलांस के तौर पर काम करना भी शुरू कर दीजिए ताकि समय के साथ आपके एक्सपीरियंस बढ़ता रहे और आने वाले समय में आप बहुत जल्दी ही कामयाब हो सकते हैं।

 6. Dropshipping – आज के समय में Dropshipping बहुत अच्छा सोर्स बन गया है अपने छोटे से बिजनेस से अच्छी इनकम बनाने का , वैसे  इसकी खासियत यह है कि आपके पास अपने खुद का प्रोडक्ट होना जरूरी नहीं है बस आपके पास अपनी वेबसाइट होनी चाहिए क्योंकि ड्रॉपशिपिंग में आपको मैंनेफिक्सिंग के प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट के जरिए sell करने होते हैं इसके लिए आपको एक Niche सिलेक्ट करना होता है और उस Niche के कस्टमर को आपकी वेबसाइट पर आकर्षित होती है तो उस Niche की प्रोडक्ट की सेल बढ़ती है जिससे आपका प्रॉफिट भी बढ़ता है।

7. Consulting –  अगर आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट है तो Consulting भी एक बहुत अच्छा फ्रीलांस वर्क ऑप्शन हो सकता है एक कंसल्टर के तौर पर आप बिजनेस फाइनेंस और लाइफ मैटर जैसी कितने  ही एरिया में अपनी एक्सपर्टीज के अकॉर्डिंग Consulting कर सकते हैं और अपनी इनकम बना सकते है।

8. Data Entry – फ्रीलांसर Data Entry जॉब भी आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है अगर आप फास्ट टाइप पर हैं और आप इस काम में काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा काम आसानी से मिल सकते हैं इस तरह के कामों में सीट तैयार करना , बेसिक कैलकुलेटिंग ,डाटा को कॉपी करना और डिफरेंट फॉर्मेट में एंट्री करने जैसे टास्क आते हैं यानी आपको इस इन सभी कामों पर अच्छी जानकारी है तो आप फ्रीलांस वर्क शुरू कर सकते हैं .

इन फ्रीलांस वर्क जॉब के अलावा भी आपके पास ढेर सारे ऑप्शन हो सकते हैं जो आपके फील्ड और इंटरेस्ट से मिलते जुलते हो तो ऐसे ही कुछ कैटेगरी हैं जिन्हें आप फ्री लॉन्चिंग वर्क कर सकते हैं जैसे कि – Project Management , Accounting & Finance , Computer & IT , Customer Service , Education & Training , Therapy , Mortgage & Real Estate , Online Tuition , Translation , Transcription , Blogging , Video or Audio Editing , और  Data Science and Analaytics etc .

 

Freelancer पर जॉब कैसे खोजे ? 

 

Freelancer पर जॉब खोजने के लिए आप ऐसे सोशल मीडिया ग्रुप को ज्वाइन कीजिए जो आपके इंटरेस्ट के फील्ड से रिलेटेड हो वहां पर आपको बहुत अच्छे से जॉब ऑप्शन मिलेंगे आप गेस्ट पोस्ट के जरिए फ्रीलांसिंग वर्क शुरू करें ताकि आपको जल्द से जल्दी Recognition मिल सके।

आपके इंडस्ट्री से रिलेटेड वेबसाइट  के करियर पेजेज  पर विजिस्ट करे ताकि वह पर अवलेबल ऑप्शन का अंदाजा आप को हो सके और अगर कुछ सूटेबल रिक्वायरमेंट हो तो आप कांटेक्ट करके बात करके सारी डिटेल ले सके कोल्ड इमेज सेंड करें जिसमें आपकी इंडस्ट्रीज के बिजनेस के वेबसाइट और सोशल मीडिया से ईमेल आईडी लेना है और उस आईडी पर ई-मेल करके अपनी स्ट्रांग और वर्क क्वालिटी को प्रदर्शित करना है।

ऐसा करके आप सही आदमी तक पहुंचने के चांसेस बढ़ा लेंगे और अगर आप उस कंपनी के उस स्थान पर freelancing वर्क के लिए सूटेबल रहेंगे तो आपके पास अवसर आ सकती है इसलिए फ़ॉलोअप भी लेते रहिए अपने वेबसाइट  बना कर के भी आप अपना वर्क दिखा सकते हैं और freelancing वर्क की पॉसिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास मजबूत नेटवर्क होगा तो आपकी इंडस्ट्री में बेस्ट फ्रीलांस वर्क करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा इसलिए आप कहीं भी कभी जहां भी जिस स्थान पर काम कर रहे हैं अपना नेटवर्क जरूर बनाते जाइए .

freelancing वर्क कोई जादू नहीं है जिसमें पहले ही attempt आपको अपना मनपसंद काम मिल जाएगा इसलिए आपको कंटीन्यूअस एस्फाल्ट भी करने होंगे पसेंस  भी रखना होगा और सही जगह पर लगातार अपना वर्क करना होगा हो सकता है कि इसमें थोड़ा सा समय लग जाए लेकिन जब एक बार  फ्रीलांसर वर्क करना आप शुरू कर देंगे तब आप को इस काम को आगे बढ़ाना और आसानी से करते जाना संभव होता जाएगा।

 

Freelancing Plateform कौन – कौन से है ? 

  • Suoersourcing
  • Upwork
  • Fiverr
  • Business Talent Group
  • Freeup
  • Anytask
  • Cad Crowed
  • ThirstySprout
  • YouTeam
  • WriterAccess
  • Desinghill.com
  • Crowdspring
  • Freelancer.com
  • Skyword360
  • Contently
  • Populor Pays
  • PeoplePerHour.com
  • Guru.com

तो इन सारे प्लेटफार्म में से आप अपने इंड्रस्टी  के freelancing वर्क को चुन सकते हैं और इसके जरिए अपने लिए बेस्ट अवसर ढूंढ सकते हैं वैसे आप सारी जानकारी देने का मतलब है कि हमें आपको ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करना है .

 

इसे भी पढ़े – 

Freelancing क्या होता है ? 

 

निष्कर्ष 

दोस्तों आशा है की आप को यह जानकारी Freelancing से पैसा कैसे कमाए ? पसंद आई होगी अगर आप को इस पोस्ट से सम्बंधित कोई परेशानी हो  तो आप हमे निचे कमेंट में बता सकते है जिससे हम  आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।

 

 

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply