Google sandbox kya hai ? हिंदी में।

Google Sandbox क्या है ? गूगल सैंडबॉक्स काम कैसे करता है क्या गूगल सैंडबॉक्स से हमारी वेबसाइट को कोई नुकसान होता है । अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आप के मन मे यह सारे सवाल जरूर आये होंगे । अगर आप भी जानना चाहते है कि ( what is google sandbox in hindi ?  )  गूगल सैंडबॉक्स क्या है ? तो इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़े।


Google sandbox क्या है




जब कोई भी नया ब्लॉगर जब अपनी नई वेबसाइट या ब्लॉग बनाता है तो वह उस साइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करता है ताकि उसका ब्लॉग गूगल रैंक करे और उस ब्लॉग पर ट्रैफिक आये ।

लेकिन आज के समय मे गूगल एक बहुत ही स्मार्ट सर्च इंजन बन चुका है । वह किसी भी नए ब्लॉग को आसानी से रैंक नही करता है ।

गूगल हमेशा अपने सर्च इंजन के अल्गोरिथम में बदलाव लाता रहता है ताकि जो भी यूजर आये उनका रिजल्ट आसानी से उसको मिल जाए । गूगल सर्च अल्गोरिथम में लगभग 200 से ज्यादा अल्गोरिथम है । गूगल सैंडबॉक्स भी गूगल के सर्च अल्गोरिथम का एक हिस्सा है ।

Google sandbox kya hai ?

Google sandbox भी गूगल के सर्च अल्गोरिथम में से एक है । इस अल्गोरिथम के माध्यम से गूगल हर नई ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सैंडबॉक्स में रखता है क्योंकि गूगल किसी भी नई वेबसाइट पर भरोसा नही करता है

इसीलिए गूगल आप के नए वेबसाइट को गूगल सैंडबॉक्स में रखता है । क्योंकि गूगल नही चाहता है कि किसी भी यूजर को किसी नई वेबसाइट द्वारा कोई गलत इनफार्मेशन दे ।

गूगल सैंडबॉक्स गूगल सर्च एल्गोरिथ्म का एक भाग है यह बात गूगल आज तक कभी किसी से नहीं कहा है ब्लॉगिंग दुनिया के कुछ बड़े से बड़े SEO export ने रिसर्च कर के बताया कि जब कोई नई वेबसाइट बनाई जाती है तो उस वेबसाइट को गूगल जल्दी रैंक नहीं करता है क्योंकि वह वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में रखी जाती है।


 

Google sandbox में ब्लॉग या वेबसाइट क्यों रखा जाता है ?

गूगल आप के वेबसाइट को सैंडबॉक्स में रखकर आप के द्वारा उस वेबसाइट पर किये गए कार्य जैसे – आप का आर्टिकल ओरिजिनल और यूजफुल है या  नही । आप के  वेबसाइट पर कोई गलत काम तो नही हो रहा है । आप की वेबसाइट किसी दूसरे वेबसाइट को नुकसान तो नही पहुचा रहा है, आदि कार्य को देखता है ।

Google sandbox का इस्तेमाल इसलिए करता है कि वह किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करने से पहले उसके साथ एक ट्रस्ट और रिलेशन बिल्ड कर सके ताकि वह जान सके कि आप एक सचमुच सीरियस ब्लॉगर हां या नहीं।

बहुत सारे नए ब्लॉगर अपने साइट पर बहुत ज्यादा मेहनत से हाई क्वालटी आर्टिकल लिखते और जब उनके साइट पर ट्राफिक नहीं आता है तो वह डिमोटिवेट हो जाते हैं और वह सोचते हैं कि अब उनका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं करेगा और वह ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि अब हमारा भी ब्लॉग गूगल रैंक नहीं करेगा तो आप गलत सोच रहे हैं अगर आप अपने यूजर के लिए एक अच्छा सा यूज़फुल हाई क्वालटी आर्टिकल लिख रहे हैं और अपने यूजर के अनुसार इंफॉर्मेशन दे रहे हैं तो आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में जरूर रैंक होगा।

अब बहुत सारे ब्लॉगर के मन में एक सवाल होगा कि हमको कैसे पता चलेगा की हमारी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में है या नहीं आपके इस सवाल का जवाब हम आप को बताने वाले हैं और इसकी मदद से आप को बहुत आसानी से पता लग जायेगा कि आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में है या नहीं ?

इसे भी पढ़े –   Web Browser क्या है ?

                     प्रॉक्सी सर्वर क्या होता है ?

 

कैसे पता करें कि हमारी वेबसाइट Google Sandbox में है ?

अगर आपकी वेबसाइट नई है और आप उस पर लो कम्पटीशन वाले कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं तब भी अगर आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नहीं कर रही है तो आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में है।

अगर आपकी वेबसाइट किसी लो कम्पटीशन वाले कीवर्ड पर एक या दो दिन के लिए रैंक हुई हो और उसके बाद आपकी वेबसाइट रैंक नहीं हो रही हो तो आप समझ जाएं की आपकी वेबसाइट Google sandbox में है।

अब बहुत सारे नए ब्लॉगर को चिंता होने लगता है की अब हमारे वेबसाइट का क्या हाल होगा लेकिन मैं आपको बता दूं की हर नया ब्लॉगर इस परिस्थिति से होकर ही गुजरता है आपको किसी भी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट पुरानी होती जाएगी वैसे वैसे आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक होने लगेगी।

अब बहुत सारे ब्लॉगर के मन में यह सवाल आया होगा कि हम अपने ब्लॉग को गूगल सैंडबॉक्स से बाहर कैसे निकाले ? तो आपके इस सवाल का जवाब भी हम बताने वाले हैं , और साथ ही साथ आपको कुछ बेस्ट टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को बहुत ही आराम से गूगल सैंडबॉक्स से बाहर निकाल सकते हैं।

वेबसाइट या ब्लॉग को Google Sandbox से बाहर कैसे निकाले ?

दोस्तों अगर आप अपने वेबसाइट को Google sandbox से निकालना चाहते हैं तो आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा क्योंकि इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है की आपकी वेबसाइट तीन या फिर पांच महीने के अंदर ही गूगल सैंडबॉक्स से बाहर जाएगी कभी कभी किसी वेबसाइट को गूगल सैंडबॉक्स से बाहर निकलने में 6 से 8 महीने भी लग जाते हो।

अगर आप चाहते हैं कि हमारी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स से जल्दी ही बाहर निकल जाए तो आप को नीचे दिए गए कुछ पॉइंट को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना होगा।
  • आप को एक ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना होगा जिस कीवर्ड पर पहले से ज्यादा आर्टिकल ना हो।
  • आपको अपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी और यूनिक तरीके से बैकलिंक बनाना होगा जिससे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बन जाए।
  • जब भी आप अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिखे हैं तो हमेशा आप लॉन्ग टेल कीवर्ड का यूज़ करके ही लिखें।
  • आप अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट करते रहें जिससे गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट आएगी तो बहुत ज्यादा चांस रहता है कि आप की वेबसाइट बहुत जल्द ही गूगल सैंडबॉक्स से बाहर आ जाए।
  • अगर आपके वेबसाइट पर पुराना पोस्ट है तो आप उसे अपडेट करते रहें।
  • आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार का स्पैम ना करें।
  • आप कभी भी ऐसा पोस्ट ना लिखें जो गूगल के पॉलिसी के खिलाफ हो।

अगर आप इन सभी पॉइंट को फॉलो करते हैं तो आपका वेबसाइट बहुत जल्द ही गूगल सैंडबॉक्स से बाहर आ जाएगा और आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक भी करेगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल से Google Sandbox kya hai ?  वेबसाइट को Google Sandbox से कैसे निकाले के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आप को इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं जिससे हम आपके परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकते हैं

Default image
RAHUL

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.