Jenkins क्या है ? Jenkins Kya Hai in hindi .

 Jenkins क्या है ? अगर आप का भी यही सवाल है कि Jenkins Kya Hai in hindi . और उसका उपयोग क्यो किया जाता हैं? तो यह पोस्ट आप के लिए ही है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर Jenkins के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

Jenkins क्या है ? What is Jenkins In hindi ? 

Jenkins जावा में लिखा गया एक ओपन सोर्स आटोमेशन टूल है जो Continuous Integration उद्देश्य के लिए बनाया गया है Jenkins का उपयोग आपकी सॉफ्टवेर परियोजनाओं के निर्माण और परीक्षण के लिए किया जाता है जिससे डेवलपर्स के लिए प्रोजेक्ट में बदलाओ को एकीकृत करना आसान हो जाता है और उपयोगकर्ताओ के लिए एक नया निर्माण प्राप्त करना आसान हो जाता है यह आपको बड़ी संख्या में परीक्षण और तैनाती प्रोधोगिकीयो के साथ एकीकृत करके अपने सॉफ्टवेयर को लगातार वितरित करने की अनुमति देता है ।

 

Jenkins

 

Jenkins के साथ संगठन स्वचालन के माध्यम से सॉफ्टवेयर विकास की प्रक्रिया को तेज कर सकते है Jenkins वील्ड डॉक्यूमेंट ,टेस्ट पैकेज . स्टेज तैनाती. स्टैटिक एनालिसिस और बहुत कुछ सहित सभी प्रकार की विकास जीवन प्रक्रियाओ को एकीकृत करता है ।

Jenkins Plugins की मद्दद से लगातार एकीकरण को प्राप्त कर सकते है Plugins विभिन्न developers चरणों के एकीकरण की अनुमति देते है यदि आप किसी विशेष टूल को एकीकृत करना चाहते है तो आपको उस टूल के लिए Plugins इनस्टॉल करना होगा उदाहरण के लिए Git, maven 2, परियोजना amazon ec2, html प्रकाशन आदि ।

 

Jenkins के क्या लाभ है ?

  • यह महान Groups के समर्थन के साथ एक खुला स्रोत उपकरण है ।
  • इसे इनस्टॉल करना बहोत आसान है ।
  • काम को आसान बनाने के लिए इसमें 1000 प्लगिन्स है ।
  • यदि कोई प्लगिन्स मौजूद नही है तो आप उसे इनस्टॉल कर सकते है और Groups के साथ साझा कर सकते है ।
    यह मुफ्त में उपलब्ध है ।
  • यह जावा के साथ बनाया गया है और इसीलिए यह सभी प्रमुख प्लेटफार्म के लिए लाभदायक है ।
  • Jenkins के बारे में कुछ खास बातें है जो इसे कंटीन्यूवस इंटिग्रेसन टूल से अलग करती है ।

 

इसे भी पढ़े – टच स्क्रीन क्या है ? और यह कैसे काम करता है ?

Artificial intelligence क्या है ?

Jenkins के क्या फीचर्स है ?

 

Jenkins के बारे में कुछ तथ्य निम्नलिखित है जो इसे अन्य उपकरणों से बेहतर बनाता है ।

  • Jenkins व्यापक है जिससे 140000 + से अधिक सक्रिय प्रतिष्ठान और दुनिया भर में 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ता है ।
  • Jenkins 1000+ से अधिक प्लगिन्स के साथ जुड़ा है जो इसे अधिकांस विकास परीक्षण और परिनियोजन टूल के साथ एकीकृत करने की अनुमति देता है ।

उपरोक्त विन्दुओं से यह स्पष्ठ है कि Jenkins की वैदिक स्तर पर बहुत अधिक मांग है इससे पहले की हम Jenkins में गोता लगाए यह जानना जरूरी है कि Continuous Integration क्या है ?

 

Continuous Integration क्या है ?

Continuous Integration एक सॉफ्टवेयर होता है जिसे डेवलपमेंट टीम के हर व्यक्ति अपने द्वारा किये गए काम को ( code ) को दूसरे व्यक्ति के द्वारा किये गए काम ( code ) से इंटेगरते करता है ताकि सिस्टम में पैदा होने वाले किसी भी प्रकार के एरर या बग को शुरुआत में ही खत्म कर लिया जाए ।

 

निष्कर्ष

आशा है की आप को इस पोस्ट से Jenkins क्या है ? और Jenkins के क्या लाभ है इससे जुडी सारी जानकारी मिल गयी होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की हमारी पोस्ट के जरिये आप को दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आप को कही और जाना ना पड़े।

इस पोस्ट से जुडी अगर कोई भी परेशानी हो तो आप हमे कमेंट में जरूर बताये जिससे हम आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करेंगे ।

Default image
RAHUL

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.