सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है | Sabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi Kaun Hai

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में क्रिकेट पूरी दुनिया में पसंद किया जाने वाला खेल बन गया है। आज के समय में महिला और पुरुष दोनों टीमें बड़े-बड़े अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है ?यदि आपको इसके बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं।

आज आप इस पोस्ट को पढ़कर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम ( Sabse jyada run banane wali mahila khiladi ) और इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी। तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है? Sabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi .

 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं मिताली राज। मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान थी । वह एक अभिन्न भाग हैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम का, जो इस समय दुनिया के शीर्ष महिला क्रिकेट टीमों में से एक हैं। यह एक ऐसी महिला हैं जिनका नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले में सबसे पहले नंबर पर आता है। मिताली राज का पूरा नाम मिताली दोराई राज है। इनका जन्म 3 दिसंबर, 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ है। इनके पिताजी का नाम धीरज राज दोराई था।

 

Sabse jyada run banane wali mahila khiladi

 

मिताली राज ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत 1999 में की थी जब वह सिर्फ 16 साल की थीं। उन्होंने अपने पहले वनडे इंटरनेशनल मैच को खेला था। वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सबसे सफल खिलाड़ी में से एक हैं और अपने करियर के दौरान वे नाइनटीज और टी-20 क्रिकेट में भी अपने रचनात्मक खेल से मशहूर हुई हैं।

 

मिताली राज ने अपने करियर के दौरान 7 टेस्ट मैच, 213 वनडे मैच और 89 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने वनडे मैचों में 10,773 रन बनाए हैं, जो उन्हें दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनाता है। मिताली राज ने तीन विश्व कप टूर्नामेंट में भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की है। उन्होंने 2017 में अपनी टीम को विश्व कप फाइनल तक ले जाकर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका दिया। इसके अलावा, उन्होंने एशियाई महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का भी कुछ समय से ट्रॉफी जीता है।

 

टॉप 5 सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी 

 

क्र.स. खिलाडी मैच रन  100 50
1 Mithali Raj 333 10868 8 68
2 Charlotte Edwards 309 10273 13 67
3 Suzie Bates 281 8727 13 52
4 Stafanie Taylor 259 8488 7 59
5 Meg Lanning 221 7815 17 35

 

मिताली राज जीवन परिचय

मिताली दोराई राज एक भारतीय खिलाड़ी हैं जो महिला क्रिकेट में बल्लेबाज के रूप में अपने दमदार प्रदर्शनों के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने पहली बार राजस्थान टीम के लिए खेला जब उनकी उम्र 17 साल थी। वह 2018 में टी20 इंटरनेशनल खेल में भी शामिल हुई थीं। मिताली ने अपने क्रिकेट करियर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

उनके नाम 2021 तक 8 वनडे शतक शामिल हैं, जिसमें उन्होंने 2021 में अपना सर्वाधिक वनडे शतक बनाया था। उन्होंने टी20 में भी अपनी खास पहचान बनाई है, जिसमें उनके नाम 4 अर्ध-शतक शामिल हैं। उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर में कुछ अनूठे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें से एक उनका वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का है,

 

पूरा नाम मिताली दोराई राज
जन्म जन्म 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर राजस्थान में
बल्लेबाजी की शैली Right- Handed
गेंदबाजी की शैली Right Arm Leg Break
भूमिका आलराउंडर
माता लीला राज
पिता धीरज राज दोराई
टेस्ट – डेब्यू 14 जनवरी 2002 vs(England)
लास्ट – टेस्ट 30 सितम्बर 2021 Vs(Australia)
ODI – डेब्यू 26 जून 1999 Vs ( Ireland )
लास्ट – ODI 27 मार्च 2022 Vs ( South Africa )
T20 – डेब्यू 05 अगस्त 2006 Vs ( England )
लास्ट-T20 07 मार्च 2019 Vs ( England )
T- Shirt No. 03

 

मिताली राज का क्रिकेट कैरियर

 

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान हैं और भारतीय महिला क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक हैं।

उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू 1999 में खेला था और अपने करियर में 205 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने 10868 रन बनाए और 8 शतक भी मारे हैं।

मिताली राज ने वर्ल्ड कप 2005 में भारत की कप्तानी की थी और भारत को उस टूर्नामेंट में फाइनल तक पहुंचाया था। उन्होंने अपने करियर में बहुत से महत्वपूर्ण और यादगार इंटरनेशनल इनिंग्स खेले हैं जिनमें वर्ल्ड कप, वर्ल्ड ट्वेंटी20 और एशिया कप शामिल हैं।

 उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर 2021 में समाप्त किया है। वे भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपने अंतर्राष्ट्रीय कैरियर में बहुत से जीत दिलाए हैं।

 

मिताली राज के इंटरनेशनल क्रिकेट में रन

 

मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन की बात करें, तो उन्होंने अपने करियर में विभिन्न श्रेणियों में कुल 10,770 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर टेस्ट मैचों में 214 रन हैं, वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 125 रन बनाने के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। वह टी20 में भी अच्छी तरह से खेलती हैं और उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 2364 रन बनाए हैं।

 मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं और उनके रन बनाने की क्षमता को देखते हुए उन्हें एक सफल और विश्वसनीय क्रिकेटर के रूप में माना जाता है।

 

Mithali Raj Test Career मिताली राज का टेस्ट कैरियर 

 

कुल टेस्ट मैच (Matches) 12
रन (Runs) 66
बल्लेबाजी औसत (Batting average)       43.68
शतक (100s) 1
अर्धशतक (50s) 4
टॉप स्कोर (Top score) 214
गेंदबाजी (Balls bowled) 72
कैच (Catches) 12

 

मिताली राज ने क्रिकेट से सन्यास कब लिया?

8 जून 2022 को हमारे चहिते क्रिकेटर ने अपने क्रिकेट कैरियर से सन्यास ले लिया। जब उन्होंने क्रिकेट जगत से संन्यास लिया उस समय उनकी उम्र 40 वर्ष थी। यह एक भरोसेमंद दिग्गज महिला खिलाड़ी थी। उन्हे सब याद करेंगे उनके इस काम के लिए उन्होंने जो भारत देश के लिए यह एक अदभुत काम किया है वह हिस्ट्री में याद रखा जाएगा।

 

 

मिताली राज वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान

 

मिताली राज ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में कप्तान के तौर पर 24 मैच खेले हैं। इन्होंने 7 अर्थशतक लगाने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने वनडे में सात बार 50 + का स्कोर किया है।

 

मिताली राज को सम्मान एवं पुरस्कार कौन और कब मिला?

 

मिताली राज को विभिन्न सम्मान एवं पुरस्कार मिले हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • 2015 में, मिताली राज को भारत सरकार द्वारा ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था।
  • 2017 में, उन्हें वीमेन ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया था जो इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए महिला विश्व कप के मैच में उन्होंने प्राप्त किया था।
  • 2018 में, वे विश्व महिला क्रिकेट सम्मान में ‘महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीती थीं।
  • 2019 में, मिताली राज को बॉर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) द्वारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला था।

 

FAQ – Sabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi.

 

प्रश्न – सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम क्या है ?

उत्तर – मिताली राज

प्रश्न – मिताली राज का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर – मिताली दोराई राज

प्रश्न – विश्व में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है?

उत्तर – सचिन तेंदुलकर

प्रश्न – सबसे तेज रन बनाने वाला कौन सा खिलाड़ी है?

उत्तर – विराट कोहली

प्रश्न – वनडे में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का नाम क्या है ?

उत्तर – हर्शल गिब्स

 

निष्कर्ष 

दोस्तों आशा करता हूँ कि इस पोस्ट में दी गई सारी जानकारी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम ( Sabse jyada run banane wali mahila khiladi ) आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप बिना कुछ सोचे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

Default image
RAHUL

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *