SATA Drive kya hai in hindi

What is SATA Drive in hindi , दोस्तो आप लोग कंप्यूटर के बारे में तो जानते ही होंगे या जानना शुरू किया होगा । जब आप कंप्यूटर के बारे में जानना शुरू किया होगा तो आप ने hard drive के बारे में भी जानते होंगे , वैसे तो hard drive कई प्रकार के होते है लेकिन आप हम आप को SATA drive के बारे में बताने वाले है की , SATA क्या है , What is SATA Drive in hindi .

अगर आप को भी SATA Drive के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

SATA Drive क्या है 

SATA Drive का full form Serial Advanced Technology Attachment होता है इसको बहुत सारे लोग Serial ATA के नाम से भी जानते है । ATA के मदद से hard drive को कंप्यूटर के भीतर लगे motherboard के साथ जोड़ सकते है ।

SATA Drive से ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बहुत ही तेज होती है मतलब की SATA drive की मदद से किसी भी फ़ाइल को बहुत ही तेजी से ट्रांसफर कर सकते है ।

SATA  की ट्रांसफर स्पीड 150 MBPS तक होता है जो कि बहुत ही तेज है यह अन्य hard drive की तुलना में बहुत ही तेज होता है ।इसी के कारण ही सन1980 में चल रहे Paralle ATA को SATA ने काफी पीछे छोड़ दिया और इस ड्राइव को replace कर दिया गया था ।

SATA का इंटरफ़ेस पिछले वाले PATA Drive के बहुत ही एडवांस level का है । जैसे कि PATA के अंदर कोई सा भी Independent Bus system नही हुआ करता है लेकिन आप को SATA ड्राइव के अंदर आप को Independent bus सिस्टम पाया जाता है जिसकी मदद से आप हर तरह के competition के काम को कर सकते है । और इससे आप की ड्राइव भी अच्छे से काम करती है .

पहले PATA drive में बहुत ही मोटे मोटे केबल्स का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आज के SATA में आप को small thinner केबल्स का इतेमाल होता है इसी कारण कंप्यूटर सिस्टम के भीतर डेटा का airflow काफी अच्छा बना होता है ।

जब पहले के समय मे मनुफैक्टरर्स कंप्यूटर के inner को बनाने की कोशिश कर रहे थे तब उन लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन जब से SATA आ गया है तब से यह परेशानी खत्म ही हो गयी है ।

PATA के केबल्स की लंबाई लगभग 40 cm हुआ करती थी लेकिन वही पर SATA की केबल की लंबाई लगभग 1 मीटर की हुआ करती है जिससे SATA काफी आसान हो जाता है इसको डिजाइन करना ।

PATA 40 कंडक्टर का इस्तेमाल करती थी लेकिन SATA केवल 7 की कंडक्टर का इस्तेमाल करता है और काम को काफी आसान बना देता है ।

 

 

इसे भी पढ़े – 

HDD And SDD Kya Hota Hai ?

RAM kya hota hai ?

Adobe Creative Cloud क्या होता है

Software Kaise Bnaye In Hindi

CPU Processor क्या है

Super Computer kya hota hai 

Cloud Computing kya hota hai

 

निष्कर्ष

आशा है कि आप को यह जानकारी SATA Drive kya hai in hindi बेहद पसंद आई होगी अगर आप को इस पोस्ट से जुड़े कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में बता सकते है जिससे हम आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके ।

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply