WPS क्या होता है , What Is WPS In Hindi .

दोस्तो अगर आप ने कभी भी किसी वायरलेस राऊटर को सेटअप किया होगा तो आप ने निश्चित रूप से उसने WPS लिखा हुआ एक बटन देखा होगा । तो आप ने कभी सोचा होगा कि WPS क्या होता है ( WHAT IS WPS IN HINDI ) लेकिन अगर ने नही सुना है तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ कर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

 

WPS का पूरा नाम ( Full form of WPS ) Wi Fi Protected Setup होता है और यह एक बिना तार वाला  यानी कि वायरलेस Network सिक्योरिटी Standard होता है यानी कि Wi Fi के नेटवर्क से जुड़ने के बाद उसे सुरक्षा प्रदान करती है ।

 

WPS क्या है – What Is WPS ? 

 

WPS को 2006 में Wi Fi Alliance द्वारा बनाया गया था जो वायरलेस डिवाइस को Wi Fi  से जोड़ने के लिए एक आसान तरीका खोजा गया था । इसको बनाने के पीछे एक मकसद उन यूजर की मदद करना था जो कि टेक्निकल रूप में इतने मजबूत नही थे क्योंकि WPS को समझना कर उसको सेटअप करना काफी आसान काम है ।

आप को सामान्य तौर पर Wi Fi  नेटवर्क से जोड़ने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ती है लेकिन वही अगर WPS के द्वारा आप कनेक्ट होना चाहते है तो आप को किसी भी पासवर्ड की जरूरत नही पड़ती है बल्कि वहाँ पर PIN और पुश बटन के सहायता से ही आप WPS Enable Devices को आपस मे जोड़ सकते है ।

 

आज कल के ज्यादातर राऊटर में WPS का सुविधा उपलब्ध रहता है ठीक इसी प्रकार दूसरी डिवाइस जैसे प्रिंटर , रेंज , इत्यादि में भी यह सुविधा उपलब्ध है । और यदि आप ओपरेटिंग सिस्टम जैसे WINDOW 10 या WINDOW 8.1 आदि सिस्टम की बात करे तो इनमें भी WPS का यह सुविधा आप को आसानी से मिल जाता है जिससे आप आसानी से इन सभी डिवाइस को वायरलेस नेटवर्क में जोड़ कर इसका इस्तेमाल कर सकते है ।

 

Digital Signature क्या होता है ? 

 

WPS काम कैसे करता है ? 

 

आप ने WPS क्या होता है इसके बारे में जान ही लिया होगा अब आप WPS काम कैसे करता है इसके बारे में जान लेते है ।

 

  • आप को अपने राऊटर में दी गयी WPS बटन को दबाना होगा जो सामान्य तौर पर राऊटर के पीछे दिया होता है । आप के इसके क्लिक करते ही यह दूसरी डिवाइस में सर्च करने लगता है ।

 

  • सर्च करने के बाद अब आप अपने डिवाइस जैसे कि लैपटॉप या टैबलेट में जाकर उस नेटवर्क को चुनना होता है और connect पर क्लिक करके आप अपने डिवाइस में राऊटर को कनेक्ट कर सकते है ।

 

  • दूसरी कई सारी डिवाइस में जैसे कि printer आदि जैसे में भी राऊटर की तरह ही एक WPS बटन दिया रहता है । इन सब डिवाइस में कैननेक्ट करने के लिए आपको सबसे पहले राऊटर का WPS बटन को दबाना होता है और तुरंत उसके बाद ही दूसरी डिवाइस जैसे कि प्रिंटर इत्यादि आपस मे कनेक्ट हो जाते है ।

 

  • सभी राऊटर में WPS Enabled करता है और उसमें Eight Digit का pin कोड भी साथ मे उपलब्ध रहता है यह pin कोड राऊटर के WPS Configuration पेज से प्राप्त होता है । इस पिन कोड का इस्तेमाल उन डिवाइस में किया जाता है जो WPS को तो सपोर्ट करते है लेकिन उनमें किसी भी प्रकार का PUSH बटन नही दिया होता है तो ऐसे में इसको एक्सेस करने के लिए Eight Digit Pin Code द्वारा नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते है ।

 

निष्कर्ष 

हमे आशा है की आप को इस पोस्ट के जरिये दिए गए विषय पर पूरी जानकरी प्राप्त हो गयी होगी। अगर आप को इस पोस्ट से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आप हमे निचे कमेंट में बता सकते है जिससे हम आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।

 

 

 

Default image
RAHUL
नमस्कार दोस्तो मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है , और मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ । मैं अभी कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा कर रहा हूँ , मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी शेयर करना बेहद पसंद है । अगर आप टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर , इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये से सम्बंधित विषय मे रुचि रखते है , तो यह ब्लॉग आप के लिए ही बनाया गया है ।

Leave a Reply